भारत फिर से हासिल करेगा सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा- निति आयोग

नीति आयोग के मुताबिक सरकार का मौजूदा कार्यकाल खत्म होने तक जीडीपी विकास की दर आठ फीसदी होने की उम्मीद है।

s20170602104133
The Vice Chairman, NITI Aayog, Dr. Arvind Panagariya addressing the press conference on 3 years of Govt.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगढिया ने आज सरकार के तीन साल पूरा होने के मौके पर ये बात कही। उन्होंने भरोसा जताया कि भारत जल्द ही सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा फिर से हासिल कर लेगा।

नीति आयोग ने आर्थिक सुधारों पर जोर देते हुए कहा है कि चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की साढ़े सात फीसदी की दर से आर्थिक विकास करने की संभावना है।

नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर मीडिया को संबोधित करते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि सरकार को नाजुक अर्थव्यवस्था विरासत में मिली है। उन्होंने कहा कि हम कई मायनों में आगे बढ़े हैं। बहुत सी सकारात्मक चीजें हुई हैं, विकास में सुधार आया है और एफडीआई में भी उछाल देखने को मिला है।

जीएसटी पर बोलत हुये पानगढ़िया ने इसे अब तक का महत्वपूर्ण टैक्स सुधार बताया है। नीति आयोग के मुताबिक आने वाले वक्त में उत्तर प्रदेश और पंजाब में विकास योजनाओं पर खास तवज्जों दी जा रही है। साथ ही रोजगार सृजन और शिक्षा के क्षेत्र में नीति आयोग योजना बना रहा है।

नोटबंदी के बाद कृषि को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में गिरावट आई। विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर चौथी तिमाही में घटकर 5.3 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 12.7 प्रतिशत रही थी। अब सरकार के सामने अर्थव्यवस्था को और मजबूत करना बड़ी चुनौती है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s