EVM चैलेंजः NCP, CPM आए पर कहा “हम तो सिर्फ समझनें आये थे”

s20170603104196
राजनीतिक पार्टियों को ईवीएम की सुरक्षा सील दिखाते चुनाव आयोग के अधिकारी

शनिवार को हुए चुनाव आयोग के ‘ईवीएम हैकिंग चैलेंज’ में केवल दो राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने ही हिस्सा लिया। NCP और CPI(M) ने ईवीएम चैंलेंज के नियमों के मुताबिकर अपने तीन-तीन प्रतिनिधि भेजे, दोनों ही दलों ने इलेक्ट्रोनिक एक्सपर्चट को भेजा था। लेकिन चैंलेंज शुरु होने के करीब दो घंटे बाद दोनों दलों ने साफ किया की वे इस प्रक्रिया को समझने आए है। सीपीएम ने चुनाव आयोग में संतुष्टि जताई और जागरुकता अभियान चलाने की सलाह दी ।

s20170603104200
ईवीएम में वीवीपेट से जुड़ी प्रक्रिया के बारे में बताते चुनाव आयोग के अधिकारी

वहीं चुनाव आयोग ने एक बार फिर दोहराया कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ मुमकिन नहीं। चुनाव आयोग ने कहा की भविष्य में सभी चुनाव वीवीपैट के जरीए होंगे । चुनाव आयोग ने कहा की न तो ईवीएम से छेड़छाड़ संभव है और न ही इसके परिणा बदले जा सकते है ।

ईवीएम चैलेंज के लिए चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश , पंजाब और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल हुई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को मंगवाई थी। जिसमें प्रतिनिधियो को चार-चार मशीनें चुनने का मौका दिया गया। लेकिन दोनों ही दलों ने चुनाव आयोग के चैंलेज को इनकार कर दिया ।

s20170603104198चुनाव आयोग ने ईवीएम चैलेंज के लिए 7 राष्ट्रीय दलों और 49 क्षेत्रीय दलों को बुलावा भेजा था लेकिन NCP और CPI(M) को छोड़ किसी पार्टी ने चुनौती स्वीकार्य नहीं किया था।

दरअसल हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया था। इसके बाद कई दलों ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s