प्रधानमंत्री मोदी की अधिकारियों से खुले में ‘खुली बात’

0.19537300_1496681302_inner1
 सचिवों, मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते प्रधानमंत्री मोदी साथ में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सुषमा स्‍वराज, नितिन गडकरी व अन्य  Photo- PIB

पिछली शताब्दियों की प्रशासनिक प्रणालियों से ऊपर उठने पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सचिवों के पास दुनिया की आबादी के छठवे हिस्‍से के जीवन स्‍तर में सुधार लाने का सुनहरा अवसर है। प्रधानमंत्री ने  अधिकारियों से आजादी की 75वीं वर्षगांठ यानि वर्ष 2022 के लिए ठोस लक्ष्‍य निर्धारित करेंने की दिशा में सक्रिय कदम उठाने को कहा।

प्रधानमंत्री ने सचिवों से आह्वान करते हुए कहा कि वे देश के विकास के लिए अपने संबंधित मंत्रालयों की सीमा रेखा से बाहर भी काम करें। वित्‍तीय समावेशन (जनधन योजना) और व्‍यापक रोगप्रतिरक्षण (मिशन इंद्रधनुष) जैसे क्रायक्रमों का उदाहरण देते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में सरकारी तंत्र के एक टीम के रूप में एकजुट होकर काम करने से कुछ सर्वश्रेष्‍ठ परिणाम निकले हैं। उन्‍होंने इन संस्‍थाओं के परिणामोन्‍मुखी होने पर ज़ोर दिया।

namo
Photo- PIB

स्‍वच्‍छता अभियान पर बोलते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि जनता इसका जोरदार समर्थन देने के लिए आगे आई है और इसके बल पर प्रशासनिक स्‍तर पर एक क्रांति हो रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली जुलाई से जीएसटी का लागू होना देश के इतिहास में एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। उन्‍होंने सचिवों से कहा कि वे इस बदलाव के लिए सकारात्‍मक तौर पर तैयारी करें ताकि सहज रूप से सुधार सुनिश्चित हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरा विश्‍व आज भारत को विश्ष्टि रूप में देख रहा है और यह एक ऐसा बेजोड़ अवसर है जिसे हमे हाथ से जाने नहीं देना चाहिए। उन्‍होंने सचिवों से आग्रह किया कि हमें वैश्विक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रणाली तैयार करने के लिए जुटना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के 100 सबसे अधिक पिछड़े जिलों के लिए एक ‘मिशन मोड पहल’ के लिए भी आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि इन जिलों के लिए एक छोटी समय-सीमा में विभिन्‍न मानदंडों पर आधारित विशेष लक्ष्‍य निर्धारित किया जाना चाहिए।

इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सुषमा स्‍वराज, नितिन गडकरी व कई अन्य लोग  मौजूद थे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s