झारखंड से कोविंद को 51 तो मीरा कुमार को केवल 26 वोट, 4 वोट रद्द

s20170720111349राष्ट्रपति चुनाव में 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा से NDA प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को कुल 51 विधायकों का समर्थन प्राप्त हुआ, वहीं विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार को आशा से कम केवल 26 वोट ही मिले बाकि 4 वोट रद्द हो गये।

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 100 प्रतिशत विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्वीट कर नये राष्ट्रपति को बधाई दी।

राज्य के प्रत्येक विधायकों के वोट का मूल्य 176 था, इस तरह से राज्य के सभी विधायकों के मत का कुल मूल्य 14256 था, जिसमें से मीरा कुमार को 26 विधायकों का मत प्राप्त हुआ, अर्थात उन्हें कुल 4876 मत मिले, जबकि रामनाथ कोविंद को 51 विधायकों का वोट मिला और उन्हें कुल 8976 मत प्राप्त हुए। जबकि चार विधायकों यानी 704 मत रद्द हो गये।

गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा में भाजपा के 43 और NDA घटक दल आजसू पार्टी के चार विधायकों के अलावा मतदान के पूर्व ही जय भारत समानता पार्टी की गीता कोड़ा और नवजावान संघर्ष मोर्चा के भानु प्रताप शाही ने NDA प्रत्याशी को वोट देने की घोषणा की थी।

इस तरह कुल 49 मत एनडीए प्रत्याशी को मिलने तय थे, लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि झारखंड पार्टी के एनोस एक्का और बसपा के कुशवाहा शिवपूजन मेहता का मत भी एनडीए प्रत्याशी को गया।

जबकि मीरा कुमार के पक्ष में झामुमो के 19, कांग्रेस के 7, झाविमो के दो, भाकपा-माले और मासस के एक-एक विधायकों अर्थात कुल 30 मत मिलने चाहिए थे, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि विपक्षी खेमे के चार विधायकों के वोट रद्द हो गये

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s