1 अगस्त से राज्य में शराब बेचेगी झारखण्ड सराकार…

आपको बता दें कि JSBCL द्वारा संचालित दुकानें शहरी क्षेत्र में अपराह्न 1 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक और ग्रामीण क्षेत्र में 12 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक खुली रहेगी।

liquor_ban_kerala
प्रतिकात्मक तस्वीर

राज्य में 1 अगस्त से झारखण्ड राज्य बिवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (JSBCL) द्वारा शराब की विक्री की जायेगी। झारखण्ड राज्य बिवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा राज्य के सभी जिलों में कुल 208 दुकाने खोली गयी हैं।

ये जानकारी उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के सचिव अविनाश कुमार ने आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया कि राज्य में शराब की बिक्री पर नियंत्रण करने और अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के उद्देश्य से सरकार ने ये निर्णय किया है।

अविनाश कुमार ने बताया कि विभाग ने पहले वर्ष में राजस्व के रूप में 1500 करोड़ रुपये की आय का लक्ष्य निर्धारित किया है।

JSBCL गोदाम से लेकर रीटेल दुकानों और कैश कलेक्शन तक का काम करेगी। जिसके लिए JSBCL ने दो अलग-अलग कंपनी के माध्यम से कर्मचारियों की नियुक्ति की है। उन्होंने बताया कि “जो भी पंचायत अपने क्षेत्र को शराब मुक्त घोषित करता है उस पंचायत के मुखिया को क्षेत्र के विकास के लिए 1 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।”

अविनाश कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा अवैध शराब के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए हाल में नामकुम, टुण्डी, घाटशिला और कोडरमा में छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध शराब को जब्त किया गया है। जिसकी जांच विभाग ने C.I.D से कराने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने विभाग के इस मांग को स्वीकार कर लिया है।

Advertisements