डयुटी के समय प्राइवेट प्रैक्टिस की तो होगी सख्त कानूनी कार्रवाई-चौबे

देश भर में स्वास्थ्य व्यव्स्था को बेहतर बनाने की दिशा में सरकार के द्वारा किये जा रहे प्रयासो के आलोक में केन्द्रीय राज्य मंत्री ने आज धनबाद में कई बड़ी घोषणाएं की है। उन्होने कहां कि देश भर के डेढ़ लाख स्वास्थ्य केंद्रों को अपडेट किया जाएगा। पोलियो के बाद अब लीप्रोसी को मुक्त करना है।
इसके अलावे शिशु मृत्यु दर के साथ -साथ मातृ मृत्यु दर को भी कम करना है। देश भर में चिकित्सको की भारी कमी है।
वर्तमान में आठ लाख डाक्टर है। 2022 तक 16 से 18 लाख डॉक्टर नियुक्त किये जायेंगे। एमसीआई की पुनर्गठन की प्रक्रिया चल रही है। राज्य सरकारें मसौदा तैयार करने में लगी है।
अश्विनी चौबे ने बताया कि सरकार कम खर्चे में स्वास्थ्य वयव्स्था देने का प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य उपकरणो को सस्ता करने का भी प्रयास हो रहा है। हृदय रोग के इलाज में पहले स्टंट में लाखो लगते थे अब महज 7260 में ही उपलब्ध हो रहा है। मेडिकल कॉलेजों में वृद्ध नागरिकों के लिए अलग वार्ड की सुविधा मिलेगी। यह कार्य तीन वर्षो में पुरा कर लिया जायेगा। 
सरकार महिलाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। 2022 तक हर गांव में महिला शसक्तीकरण केंद्र खोलने की योजना है। सरकार इसपर 52 करोड़ की राशि खर्च करोगी। 
पत्रकारो के द्वारा उठाये गये सवालो का जवाब देते हुए कहां कि किसी भी सरकारी अस्पताल के चिकित्सक डयुटी के समय नीजी प्रेक्टिस करते है तो उनके विरूध सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी। यह सीधे सीधे अपराध है और किसी भी शुरत में चिकित्सको की यह लापरवाही बर्दाश नही होगी। 
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने दौरे में सरायढेला पीएमसीएच का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होने इमेरजेंसी वार्ड, आईसीयू सहित सभी वार्डो का निरिक्षण किया। मौके पर सांसद पीएन सिंह, सांसद रवीन्द्र पांडे, विधायक राज सिन्हा के साथ दर्जनों भाजपाई मौजूद रहे। निरिक्षण के उपरांत मंत्री अस्पताल के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक जानकारी ली।
धनबाद में निर्मित सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के शिलान्यास की जानकारी स्थानीय विधायक व सांसद को नही दिये जाने की शिकायत पर मंत्री ने नाराजगी भी व्यक्त की।
धनबाद से सिथुन कुमार की रिपोर्ट।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s