‘आधार’ को बैंक या मोबाईल से लिंक कराने से पहले हो जायें सावधान!

एक ओर जहां विपक्षी पार्टीयां केन्द्र सरकार के बहुतर्चित फैसले ‘आधार’ को सरकारी योजनाओं में अनिवार्य करने का विरोध कर रही हैं, तो वहीं सरकार इसका बचाव करने व इसके फायदे गिनाने में कोई कसर नहीं नहीं छोड़ रही।


Aaddhar Image
Image: Google

फिलहाल ‘सुप्रिम कोर्ट’ ने मोबाईल व बैंक खोतों से इसके लिंक कराये जाने से संबंधित याचिका पर अपना फै़सला सुना चुकी है। तो वहीं सरकारी योजनाओं में आधार को अनिवार्य बनाने के फैसले पर अंतिम निर्णय आना अभी बाकी है। 

लेकिन इस फ़ैसले के बाद मोबाइल कंपनियों ने जल्द से जल्द आधार को लिंक कराने के मैंसेज़ करने शुरु कर दिये हैं। तो बार-बार आप रहे फोन व मैंसेज़ों के चक्कर में आपसे कहीं कोई चुक न हो जाये इसके लिए कुछ सावधानियां बरतनें कि ज़रुरत है।    

यदि आपके फोन पर ‘आधार वेरिफिकेशन’ का कॉल आये, और आपसे इसका नम्बर पूछा जाये तो कतई ना दें।  फोन करने वाला आपसे कह सकता है कि वो आपके मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से वेरिफिकेशन करवाना चाहता है। वो आपसे आपका आधार नंबर पूछ सकता है या कंप्यूटराईड़ कॉल में खुद-ब खुद बटन दबानें को बोल सकता है और आपका आधार नंबर मांगा जा सकता है।

 

अधिकतर लोगों के बैंक एकाउंट आधार से लिंक हैं, इसलिए आप से कुछ और बटन दबाने के लिए भी कहा जा सकता है। आपसे आपके मोबाइल पर आया OTP मांगा जा सकता है! और One time password दबाते ही आधार से लिंक आपके बैंक account के लिए ये खतरनाक हो सकता है।

आपको बता दें कि अगर किसी मोबाइल कंपनी या बैंक को आपका आधार कार्ड या उसका नंबर चाहिए होता है तो उनका एग्जीक्यूटिव आपसे साइन की हुई कॉपी कार्यालय में जमा करने के लिए कहता है। 

ऐसे फर्जी कॉल्स से बचें और अपने दोस्तों और रिस्तेदारों को भी इसके बारे में सावधान करें। फोन पर अपना ‘आधार नम्बर’ कतई ना बतायें। नहीं तो ऐसे में आपको ‘लेने के देनें’ पड़ सकते हैं! और आपके बैंक एकाउंट से पैसे कटने की स्थिति भी आ सकती है! चूंकि ऐसे कॉल अधिकतर ‘फ़र्जी’ ही पाये गये हैं तो सावधानी बरतें।

अत: ‘साईबर क्राईम’ के ज़माने में ऐसी भूल करनें से बचें…और सतर्क रहें…आधार लिंक कराने के लिए ऐसे कागज़ात स्वयं ही अधिकृत ब्रांच या आउटलेट पर जाकर जमां करायें।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s