Dhanbad- Chandrapura लाईन के नीचे लगी आग बुझाने के लिए हेटेगा रेल-लाईन

धनबाद- चंद्रपुरा रेल लाइन के नीचे लगी आग को बुझाने के लिए रेलवे लाइन को हटाना जुरूरी है। इसे हटाए बगैर आग पर काबू पाना संभव नहीं। इसके लिए BCCL (Bharat Coking Coal Limited)  ने एक्शन प्लान बनाया है। यह कहना है केंद्रीय कोयला सचीव सुशील कुमार का।

coal-secretary
Representational Photo- (Google)

शुशील कुमार आज Indian School Of Mines & Technology Dhanbad के 92वें स्थापना दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेने के लिए पहुंचे  थे।

केंद्रीय कोयला सचिव सुशील ने सिंफर के उस दावे का खारिज कर दिया कि बिना रेलवे लाइन हटाए, उसके नीचे मौजूद आग को बुझाना संभव है।

इसी दौरान पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि DC लाइन पर अभी बैठक की तिथि निर्धारित नहीं हुई है, इस संबंध में उनसे रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने वार्ता ज़रुर की है। जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

उन्होंने  बताया कि इस संबंध में DGMS (Director Genrol Of Mines & Seafty) से हर संभावना पर पहले चर्चा हो चुकी है। DGMS ने स्पष्ट कर दिया है कि रेलवे लाइन को हटाए बिना आग को नहीं बुझाया जा सकता है।साथ ही उन्होंने कहा कि DC (Dhanbad- Chandrapura) लाइन के नीचे से कोयला निकालने से अधिक आग बुझाना अधिक जरूरी है।

वहीं वैकल्पिक रेल रूट आने वाली लागत के संबंध में बताया गया कि सभी पक्ष बैठकर इस पर निर्णय लेंगे। 

बैठक में रेलवे के अधिकारियों के अलावा, राज्य की मुख्य सचिव, कोल इंडिया के चेयरमैन, BCCL CMD हिस्सा लेंगे। धनबाद से सिथुन कुमार की रिपोर्ट।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s