Jharkhand: राडार पर आदिवासी…धर्म-परिवर्तन की बड़ी साजिश!

झारखंड की खुफिया एजेंसी ने राज्य सरकार को आगाह करते हुए एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें कहा गया है कि एक समुदाय विशेष संथाल परगना में रहने वाले आदिवासियों को लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश में है।

28059049_419485955130840_6727628529801038577_n
Representational Image (Photo-JharPost)

आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक खुफिया विभाग की रिपोर्ट के बाद राज्य सरकार हरकत में आई और संथाल परगना में आने वाले सभी जिलों के उपायुक्त और SPको इसकी सूचना जारी करते हुए एहतियात बरतने के लिए कहा है. ये सूचना पाकुड़, साहिबगंज जिले को भेजी गई है।

20 से 25 फरवरी तक चलेगा कार्यक्रम
जानकारि के मुताबिक़ इस समारोह में एक धर्म विशेष की तरफ से पाकुड़, साहेबगंज और गोड्डा क्षेत्र में धार्मिक गतिविधियां चलाई जाएंगी।

इसमें शामिल होने के लिए बड़े धार्मिक नेता केरल से संथाल परगना पहुंचे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक केरल से आए धर्मगुरू लिट्टीपाड़ा, अमड़ापाड़ा, बरहेट, गोड्डा के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले पहाड़िया आदिम जनजाति और दूसरे जनजातीय समुदाय के लोगों के बीच घूम-घूमकर अपने धर्म का प्रचार-प्रसार करेंगे।

गौरतलब है कि झारखंड में मुख्य तौर पर 21 जनजाति पाई जाती हैं, जिनमें से 14 जनजातीय और बाकी 7 आदिम जनजाति के तौर पर जाने जाते हैं।

सरकार ने बनाया है पहाड़िया जनजाति बटालियन

राज्य सरकार ने संथाल परगना के आदिवासी और जनजातीय बेरोजगार युवकों के लिए बीते साल पहाड़िया बटालियन का गठन भी किया है, जिसमें नियुक्तियां हो भी रही हैं, दरअसल सरकार के इस कदम को एक राजनीतिक चाल के तौर भी देखा जा रहा है, जिससे बीजेपी इन इलाकों में अपनी पैठ बना सके।

परंपरागत तौर पर यह इलाका ‘झारखंड मुक्ति मोर्चा’ का गढ़ माना जाता है। जहां बीजेपी अब अपना जनाधार बढ़ाने में जुटी है।

आंकड़ों की बात करें तो प्रदेश में पहाड़िया जनजाति की आबादी लगातार घटी है। जहां 1901 में इनकी आबादी 3.5 लाख थी वो अब घटकर 1 लाख के करीब रह गई है। इसके पीछे धर्मान्तरण भी एक प्रमुख कारण बताया जाता है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s