मुट्ठी-भर अमीरों को दरियादिली और किसानों को दर्द बाँट रही भाजपा सरकार – कांग्रेस

महाराष्ट्र के मुम्बई में कर्जमाफी के लिये प्रदर्शन कर रहे किसानों को अपना समर्थन देते हुये कांग्रेस ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि प्रधानमंत्री वाराणसी में नौका विहार कर रहे हैं और मुंबई में किसान चीत्कार कर रहे हैं।

Photo: Jharpost

कांग्रेस कार्यलय में मीडिया को संबोधित करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि सरकार के चार साल के कार्यकाल में देश के हर प्रान्त में करोड़ों किसान आंदोलित होने को विवश हैं। कहीं वे आजीविका के लिए विवश होकर आत्महत्या कर रहे हैं तो कहीं सिर मुंडवाकर प्रदर्शन, लेकिन भाजपा सरकारें उन्हें बदले में सीने पर गोलियां और शरीर पर लाठियां दे रही है।

आज 50 हजार किसान मुंबई में मोदी और फड़नवीस सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ 180 किलोमीटर पदयात्रा कर महाराष्ट्र विधान सभा के घेराव पर हैं, पर भाजपा सरकारों ने बैंकों के हज़ारों करोड़ लूटने वालों की किस्मत में देश छोड़कर भाग जाने की सौगात लिख दी और हजारों किसानों के भाग्य में आत्महत्या का अभिशाप।

farmers-mumbaiसुरजेवाला ने आगे बोलते हुये कहा कि भाजपा सांसद, पूनम महाजन महाराष्ट्र के इन किसानों को नक्सलवादी बताती हैं तो मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस उन्हें आदिवासी कहकर सिरे से खारिज कर देते हैं। ये भाजपा की किसान विरोधी मानसिकता का सबसे बड़ा सबूत है।

मीडिया को संबोधित करते हुये सुरजेवाला ने कहा की राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो की रिपोर्ट बताती है कि मोदी सरकार के गठन के बाद किसानों की आत्महत्या 41.7 प्रतिशत बढ़ गई है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक किसानो ने आत्महत्या की पर सरकार ने कर्ज माफ़ी से अपना पल्ला झाड़ लिया।

कांग्रेस प्रवक्ता ने सरकार पर आरोप लगाते हुये कहा कि मोदी सरकार के 4 साल में एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट लगातार घटा और विदेशों से एग्रीकल्चर इंपोर्ट लगातार बढ़ा। यानि किसान की फसल का निर्यात तो कम हो गया, फलस्वरूप कीमतें भी कम मिलीं।
इसके विपरीत विदेश से कृषि उत्पादों का आयात बढ़ा जिससे एक बार फिर किसान की उपज की कीमतें कम हो गईं।

इस मुद्दे पर आगे बोलते हुए आरपीएन सिंह ने कहा कि अकेले 16000 करोड़ यूपी के गन्ना किसानों का बाक़ी है। उद्योगपतियों के 8 लाख करोड़ का कर्जा माफ़ कर दिया जाता है, लेकिन सरकार किसानों के 2 लाख करोड़ माफ़ नहीं कर सकती।

Photo- Indian Express

उन्होंने मुम्बई का उदाहरण देते हुए कहा कि वे लोग जिनका खेती-किसानी से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है वे किसानों के लिए खाना-पानी लेकर दौड़ रहे हैं, लेकिन भाजपा सरकार नित घड़ियाली आंसू बहाती रहती है और फायदा बिचौलियों को पहुँचाती है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s