लू से बचने के लिए घरेलू उपाय…

गर्मियों में लू लगना एक आम बात है। इससे बचने के लिए हमारे घर में ही कई ऐसी चीजें हैं जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

लू लगने की सबसे बड़ी वजह है शरीर में पानी की कमी होना। इसलिए गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना ज़रूरी है। गर्मियों में चलने वाली लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले विशेष सावधानी का बरतना भी जरूरी है। लू से बचने के लिए शरीर के कुछ खास अंग जैसे आंख, कान और नाक की सुरक्षा जरूरी है जिनके जरिए गर्म हवाएं शरीर में प्रवेश कर जाती है और हम लू का शिकार हो जाते हैं।

इनके अलावा कई और ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो हमें लू से बचा सकते हैं। आईए जानें उनके बारे में।

लू से बचने के लिए धनिए को पानी में भिगोकर रखें, फिर उसे अच्छी तरह मसलकर तथा छानकर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर पीएं। गर्मियों में आम का पन्ना पीना चाहिए। यह कच्चे आम का शर्बत होता है जो हमे लू से बचाता है। इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इस पानी में शकर शक्कर मिलाकर पीने से लू से बचा जा सकता है।

बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और थोड़ी-थोड़ी थोडी देर में पानी पीते रहें। दिन में खाली पेट बाहर नहीं निकले। घर से निकलने के पहले कुछ खाकर निकले। धूप में कम से कम निकलने की कोशिश करें। अगर निकलना जरूरी है तो छाता जरूर लेकर चलें।

धूप में निकलने से पहले पूरे अंगो को ढकने वाले कपड़े पहने। अगर संभव हो तो सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनें। इससे गर्मी कम लगती है।

कच्ची प्याज भी लू से बचाने में मददगार होता है। आप खाने के साथ कच्चा प्याज का सलाद बनाकर खा सकते हैं। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए तरबूज, ककड़ी, खीरा खाना चाहिए।

download.jpg juiceइसके अलावा फलों का जूस लेना भी फायदेमंद है। पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीते रहना चाहिए। इससे आपके शरीर को उर्जा मिलती है जिससे आपको थकान कम लगती है।

लू से बचने के लिए बेल या नींबू का शर्बत भी पीया जा सकता है।

यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। बाहर से आने के बाद तुरंत पानी नहीं पीएं। जब आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाए तभी पानी पीएं।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s